भारत की यह कंस्ट्रंक्शन कम्पनी का स्टॉक दे सकता हे तीन गुना रिटर्न। कम्पनी को मिला बड़ा आर्डर।

Yash Patel
3 Min Read
भारत की यह कंस्ट्रंक्शन कम्पनी का स्टॉक दे सकता हे तीन गुना रिटर्न। कम्पनी को मिला बड़ा आर्डर।

भारत की यह कंस्ट्रंक्शन कम्पनी का स्टॉक दे सकता हे तीन गुना रिटर्न। भारत में बड़ी बड़ी कंस्ट्रंक्शन कम्पनिया हे जिसमे यह कम्पनी एक अच्छे स्थान पर हे। यह कम्पनी भारत में गवर्नमेंट टेंडर में काम करती हे और रोड, हाईवे, टनल, ब्रिज वगेरे जैसे कंस्ट्रंक्शन रिलेटेड काम करती हे। इस कम्पनी ने बड़े बड़े प्रोजेक्ट किये हे जिसमे से एक बड़ा प्रोजेक्ट मुंबई से लिंक ब्रिज हे।

हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (HCC Ltd)

हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड भारत में कंस्ट्रंक्शन के लिए जनि जाती हे इस कम्पनी का मार्किट कैप 6,000 करोड़ हे। हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी (HCC) बुनियादी ढांचे और विकास क्षेत्र में काम करती है। 1926 में स्थापित यह कंपनी सड़क, एक्सप्रेसवे, बांध, सुरंग, जलविद्युत आदि के निर्माण में लगी हुई है।

एचसीसी ने कुल मिलाकर लगभग 4000 किलोमीटर सड़कें और एक्सप्रेसवे, 370 से अधिक पुल और 350 किलोमीटर से अधिक सुरंगें बनाई हैं। एचसीसी का कुल मार्केट कैप लगभग 6000 करोड़ रुपये है जो प्रमुख रेलवे और मेट्रो परियोजनाओं सहित निर्माण संबंधी कार्यों में लगी हुई है।

1926 में अंग्रेजों के समय में एचसीसी ने अपना पहला निर्माण मुंबई-पुणे रेलवे लाइन पर भोर घाट सुरंग का निर्माण किया था। तब से उन्होंने कई सरकारी और निजी परियोजनाओं को पूरा किया है। 2010 में एचसीसी ने स्विट्जरलैंड की दूसरी सबसे बड़ी बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी स्टीनर एजी में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की।

हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड शेयर प्राइस

हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड शेयर प्राइस में पिछले एक वर्ष में करीब 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली हे। अभी इस कम्पनी का स्टॉक करीब 43 रुपए के आसपास ट्रेड हो रहा हे पिछले 5 वर्षो में यह स्टॉक में 400% की बढ़ोतरी देखने को मिली हे। 2008 में एचसीसी के शेयर की कीमत 120 रुपये के लक्ष्य तक पहुंच गयी थी लेकिन बाद में उसी वर्ष कीमत गिरकर 13 रुपये पर आ गयी।

यह भी पढ़े : HCC Share Price Target 2025, 2026, 2030, 2035, 2040 & 2050

Disclaimer : हमारी दी गयी जानकारी का उदेश मात्र शिक्षा का हे और इसको इन्वेस्ट करने की सलाह बिलकुल न समजे Read More….

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *